जानिए कि वास्तव में हमें उम्र के अनुसार कितना पानी पीना चाहिए

आमतौर पर सुना जाता है कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए लगभग 8 गिलास पानी पीना चाहिए।  लेकिन वास्तव में शरीर के लिए आवश्यक पानी की मात्रा कई चीजों पर निर्भर करती है।  जैसे कि किसी व्यक्ति का लिंग, आयु, शारीरिक गतिविधि और परिवेश। यह जानना बहुत जरूरी है कि आपको अपनी उम्र और शरीर के प्रकार के अनुसार दिन भर में कितना पानी पीना चाहिए।
आम तौर पर, स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि जिस व्यक्ति के दोनों गुर्दे ठीक से काम कर रहे हैं, उसे अपने शरीर के वजन की तुलना में प्रति किलोग्राम के वजन के हिसाब से 30 मिनट पानी पीना चाहिए।  साथ ही आपको यह जानना होगा कि उम्र के हिसाब से शरीर को कितना पानी चाहिए।  जैसे-जैसे लोग बूढ़े होते हैं, वे कम पानी पीने लगते हैं।  लेकिन वास्तव में एक निश्चित मात्रा में पानी पीना शरीर के लिए बहुत आवश्यक है।  तो आइए आपको बताते हैं कि 1 साल से 20 साल तक के व्यक्ति को अपनी अच्छी सेहत के लिए कितना पानी पीना चाहिए।
वास्तव में, 1 से 6 वर्ष की आयु के बच्चों को लगभग 1.4 से 1.6 लीटर, यानी 5 से 6 गिलास पानी पीना चाहिए।  फिर 8 से 12 वर्ष की आयु के किशोरों को 2.5 लीटर यानि 12 गिलास पानी पीना चाहिए।  इसके अलावा, 18 से 60 वर्ष के बीच के पुरुषों को हर दिन 15 गिलास या 5 लीटर पानी का सेवन करना चाहिए।  जबकि एक वयस्क महिला को 2.5 लीटर यानी लगभग 10 गिलास पानी रोजाना पीना चाहिए।
उम्र के अलावा, एक व्यक्ति की शारीरिक गतिविधियां शरीर के लिए आवश्यक पानी की मात्रा भी निर्धारित करती हैं।  उदाहरण के लिए, यदि आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, तो आपका शरीर निश्चित रूप से पसीने के रूप में अधिक पानी खो देगा।  यही कारण है कि आपको इसे पूरक करने के लिए अधिक पानी पीना चाहिए।  इसके लिए आपको व्यायाम के आधे घंटे के बाद 1 या 2 गिलास पानी का सेवन करना चाहिए।  इसके अलावा, यदि आप लंबे समय तक या गर्म वातावरण में व्यायाम करते हैं, तो आपको कम से कम 3 गिलास अतिरिक्त पानी पीना चाहिए।
वास्तव में शरीर के लिए पानी की आवश्यकता आपके पर्यावरण पर निर्भर करती है।  ऐसा इसलिए है क्योंकि गर्म मौसम में पसीना आने से आपके शरीर से अधिकांश पानी बाहर निकल जाता है।  इसे पूरक करने के लिए अधिक पानी पीना चाहिए।  इसी समय, उच्च ऊंचाई पर रहने वाले लोगों को सामान्य से अधिक पानी पीना चाहिए।  क्योंकि ऑक्सीजन की कमी है, साँस लेना तेज़ है।  जो बदले में नमी के कारण अधिक नुकसान पहुंचाता है।  शरीर को अधिक पानी की आवश्यकता होती है।

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